Monday, November 25, 2019

Denial of service (DOS) attack in cyber security for digital business

Welcome to Digital Hacks
Digital hacks के सभी पाठकों को मेरा सादर अभिनंदन..


 Digital business या e- commerce के एरिया में हमेशा hacking का डर सताता रहता है। कब कहाँ और कैसे आप का दुश्मन या आप का business competitor या फिर unknown threats आप पर attack कर के आप का important data और इनफार्मेशन को hack कर के आप को नुकसान पंहुचा देगा । इसलिए आप को cyber security और ethical hacking के बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है । कि कैसे कोई आप के  online और offline business इनफार्आमेशन को नुकसान पहुंचा सकता है । इस website पे आप को cyber security और ethical hacking से जुडी सारी जानकारियां प्राप्त होंगी । 

Cyber security में आज का टॉपिक है - Denial of Service (DoS),
Denial of service , साइबर सिक्योरिटी में ethical hacking का बहुत ही महत्वपूर्ण topic है ।

Denial of Service:  

यह एक threats है जिसका  hacking के लिए सबसे ज्यादा उपयोग होता है ।इसको hacking के लिए 1998 में खोजा गया था ।  denial of service को DoS (डोस)भी कहते हैं । इसका मतलब होता है कि दी जा रही service को देने से मना कर देना । ये किसी भी organization के network पर attack करता है और चल रही क्रिया को रोक देता है ।

Denial of service की क्रिया विधि ( ये कैसे कार्य करता है ):


Attackers को जब किसी  organization से दूर रह कर उसके data और उसकी important कार्य प्रणाली को नुकसान पहुचना  होता है, तब वो DoS का प्रयोग करते हैं ।

इसमें denial of service, organization के नेटवर्क और उसकी website पे सीधा attack करता हैं । और इस attack से थोड़ी देर के लिए network कार्य करना बंद कर देता है । इस नेटवर्क के बंद होने का यूजर को जल्दी एहसास भी नही होता है क्योंकि उसको लगता है ही शायद server डाउन है, और यूजर server का फिर से चलने का इंतजार करता है । इतनी देर में hackers अपना काम पूरा कर लेते हैं ।

इसमें website/ networks पर इतना ज्यादा traffic जनरेटे कर दिया जाता है कि उस traffic को वो website /network handle नहीं कर पाते हैं जिससे network की speed धीरे धीरे कम हो जाती है और अंत में network का कार्य करना बंद हो जाता है 

 Digital business या e- commerce के एरिया में हमेशा hacking का दर सताता रहता है। कब कहाँ और कैसे आप का दुश्मन या आप का business competitor या फिर unknown threats आप पर attack कर के आप का important data और इनफार्मेशन को hack कर के आप को नुकसान पंहुचा देगा । इसलिए आप को cyber security और ethical hacking के बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है । कि कैसे कोई आप के  online और offline business इनफार्आमेशन को नुकसान पहुंचा सकता है । इस website पे आप को cyber security और ethical hacking से जुडी सारी जानकारियां प्राप्त होंगी । 


एक website पर यूजर( traffic) को handle करने की एक निश्चित सीमा होती है गर इस सीमा से ज्यादा का traffic web- server पे आता है तो उसको server handle नही कर पाता और फिर server धीरे- धीरे slow हो जाता है । जिसे हम server डाउन होना कहते हैं ।और फिर एक सीमा के बाद जब और traffic बढ़ता जाता है तब कुछ समय के लिए server बिलकुल कार्य करना बंद कर देता है जिसे server का क्रेश होना भी कहते हैं।

denial of service attack में attacker ,website /network पर इतना fake traffic भेज देते हैं की server डाउन हो जाता है और जो उस website /network के real यूजर हैं वो उस website के data/ information का use नही कर पाते हैं। 

Type of denial of service :

ये दो प्रकार के होतें हैं । 

  • DoS
  • DDoS

DoS( denial of service): 

इसमें सिर्फ एक Host किसी website को target बनता है और उसके server पर  attack करता है । इसका उपयोग यूजर को website से दूर रखने के लिए किया जाता है ।

DDoS ( Distributed denial of service): 

इसमें एक साथ कई host एक ही website /network को target कर उसपे attack करते हैं । DDoS का प्रयोग server की bandwidth, उसके disk space और processor time को खत्म करने के लिए करते हैं । ये network और website के configuration की information को ख़राब कर देता है ।

Method of DoS attacks:

  • Ping of death
  • Buffer overflow
  • Teardrop
  • Syn attack 
 My upcoming post: Method of DoS 
( method of DoS को डिटेल्स में हम अपनी अगली post में बात करेंगें)

Related Post:




अंत में एक निवेदन: 

गर आप को ये स्टडी मटेरियल उपयोगी लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। यदि पसंद ना आया हो तो प्लीज़ कमेंट्स के दवारा बताएं किमैं इसमें और क्या सुधार कर सकती हूँ आप का मार्गदर्शन मेरे लिए बहुमूल्य है। 

Note: 
Other information will be provided along with the class notes for B.Tech, M.C.A and M.B.A degree courses in my blog- Digital Hacks; Such as certificate course, seminar, conference, job vacancy etc.


No comments:

Post a Comment

Slimming Massage Belt for woman and man - amazon on Digital hacks

https://amzn.to/2PoSgHI Jsb Hf59 Slimming Massage Belt With Heat For Women And Men Pictures Product Features - Slimming...