Sunday, November 24, 2019

Information System Threats in cyber security for digital business in Hindi

Information System Threats In Hindi

इनफार्मेशन सिस्टम किसी भी business चाहे वो digital हो या फिर ट्रेडिशनल का बहुत ही मुख्य और सेंसेटिव अंग होता है । गर किसी भी व्यक्ति को किसी के business में मात देनी होती है तो वो सबसे पहले उसके इनफार्मेशन सिस्टम पे ही attack करता है और वहाँ से इनफार्मेशन चुरा के अपने शत्रु के अगेन्स्ट उपयोग करता है ।

Information:

किसी उद्देश्य के लिए एक्यूरेट, विशिट, समयबद्ध और संगठित डेटा, जो किसी विशेष सन्दर्भों में प्रेजेंट किया जाये और उसे एक अर्थ दे, और उसकी वैल्यू में वृद्धि कर सके तथा उसकी अनिश्चितता में कमी ला सके, उसे इनफार्मेशन कहा जाता है ।  इनफार्मेशन की वैल्यू तभी होती है जब इससे सकरात्मक परिवर्तन व् परीणाम प्राप्त हो ।

system:

सिस्टम सिंपल components का एक समूह है , जो किसी निश्चित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आपस में communicate करते हैं । ये कॉम्पोनेन्ट आपस में मिलकर संगठन के उस उद्देश्य की पूर्ति करतें हैं जिनके लिए ये बनाये गए होते हैं ।

Threats:

Threats कुछ भी हो सकते हैं ,जो चोट और नुकसान पहुंचा सकते हैं । कोई भी वस्तु , व्यक्ति, program जिससे आप को , आप के business systemको , network system को खतरा हो और नुकसान हो सकता है वे सब threats कहलाते हैं । थ्रेअट्स आप के सिस्टम के विरुध्द एक संभावित हमला है।


Notes- Threats और information systemको इस link पे जा कर पूरा पढ़ सकतें हैं 

what is threats in cyber security?

Information system In Hindi



Information System Threats in Hindi:

ऐसे threats जो इनफार्मेशन सिस्टम को डैमेज करतें हैं , इनफार्मेशन सिस्टम threats कहलाते हैं ।

इनफार्मेशन सिस्टम Threats इनफार्मेशन की integrity, accuracy और availability को बरबाद कर देते हैं साथ में ये सम्पूर्ण सिस्टम को भी नष्ट कर सकते हैं । इनका मुख्य उद्देश्य ही ये होता है कि सुचना को डैमेज कर organization को नुकसान पंहुचा कर उसकी growth को ब्लॉक कर देना।

इनफार्मेशन सिस्टम Threats mainly दो प्रकार के होते हैं -

Program Threats
system Threats

Notes- Program and system threats को यहाँ पे जा कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं -program and system threats


some example of information system threats:

virus,
worm,
denial of service

उदाहरण के लिए हम organization के finance department को ले लेते हैं , गर  किसी organization के finance department पर "denial of service"  threats ( attacks) का प्रयोग किया जाये तो , इस department के computer networks कुछ देर के लिए काम करना बंद कर देंगे। क्योंकि ये किसी भी organization की website और उसके network पर attack करते हैं। जिससे departments के सारे online task and jobs ठप हो जायेंगे , इस कारण सारे financial transaction भी रुक जायेंगे, जिससे organization को financial loss उठाना पड़ सकता है 

Notes- Denial of service पर डिटेल article मेरी आने वाली post में जरूर देखें 

Related Post:


अंत में एक निवेदन: 

गर आप को ये स्टडी मटेरियल उपयोगी लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। यदि पसंद ना आया हो तो प्लीज़ कमेंट्स के दवारा बताएं किमैं इसमें और क्या सुधार कर सकती हूँ । आप का मार्गदर्शन मेरे लिए बहुमूल्य है। 

Note: Other information will be provided along with the class notes for B.Tech, M.C.A and M.B.A degree courses in my blog- Digital Hacks; Such as certificate course, seminar, conference, job vacancy etc.




No comments:

Post a Comment

Active and Passive Attacks in cyber security for Digital business in Hindi

साइबर वर्ल्ड में जहाँ online  business को growth मिली है वही पे business related -cyber crime में बढ़ोतरी भी लगातार हो रही है  । और ये crim...